सुस्वागतम्

समवेत स्वर पर पधारने हेतु आपका तह-ए-दिल से आभार। आपकी उपस्थिति हमारा उत्साहवर्धन करती है, कृपया अपनी बहुमूल्य टिप्पणी अवश्य दर्ज़ करें। -- नीलम शर्मा 'अंशु

30 अप्रैल 2011

सुर ना सजे क्या गायूं  मैं .........   





1 मई 1919 को कलकत्ते में जन्म हुआ पिता पूर्ण चन्द्र डे तथा माता महामाया डे के घर पद्मश्री प्रबोध चन्द्र डे का. परिवार वाले उन्हें प्यार से मन्ना  कहकर बुलाते थे. यह नाम उन्हें उनके चाचा कृष्ण चन्द्र डे ने दिया था. चाचा की मात्र 13 वर्ष की उम्र में आँखों की रौशनी चली गयी परिणामस्वरूप किसी न किसी को हमेशा उनके साथ रहना पड़ता था. संयोग से यह मौका ज्यादातर मन्ना को मिलता था. इसी सिलसिले में चाचा के साथ New Theatre भी  जाना पड़ता जहाँ कानन देवी, पृथ्वी राज कपूर, कुंदन लाल सहगल, जमुना, पंकज मल्लिक, पहाड़ी सान्याल, नितिन बोस जैसे दिग्गज कलाकारों को करीब से देखने का मौका मिलता. पर तब तक मन्ना डे ने संगीत  को करिअर  बनाने के बारे में सोचा भी नहीं  था. विद्यासागर  कॉलेज  से बी ए करने  के बाद माता पिता चाहते थे कि वे कानून की पढाई करें क्यूंकि उन दिनों बर्रिस्टर को सम्मानजनक करिअर के रूप में देखा जाता था पर मन्ना असमंजस में थे कि क्या करें. वैसे संगीत की  शुरुआती तालीम  चाचा से लेने के बाद फिर उस्ताद दबीर खान से भी सीखा. वे कहते हैं, मैं  आज जो कुछ भी हूँ अपने चाचा की वजह से हूँ.

मात्र 22 वर्ष  की उम्र में उन्हों ने फिल्म रामराज्य में पहली बार गाया. फिर 1950 में प्रदर्शित मशाल में उनका गाया गीत ऊपर गगन विशाल हिट होते ही वे limelight में आ गए और  फिर पीछे मुड कर नहीं देखा . 

बकौल मन्ना डे - मैं इस बात  स्वीकारूंगा कि किशोर  काफी  प्रतिभाशाली था , मुकेश का अपना अंदाज़ था, तलत महमूद, हेमंत कुमार सभी प्रतिभा के धनी थे लेकिन रफ़ी का कोई  jawaab नहीं  था, He was the best.

हम उनके स्वस्थ्य जीवन की कामना करते हैं. 
उन्हें जन्मदिन की बहुत-बहुत मंगल कामनाएं . 


00000 


पुनश्च : दोपहर 2.00 बजे 


सुबह 9 बजे 107 एफ. एम. रेनबो और 10.15 बजे से 11 बजे तक 100.2 एफ. एम गोल्ड  पर  मन्ना डे साहब के गीत बजाए .  मज़ा आ गया. श्रोता बंधुओं से बात भी हुई फ़ोन  पर. सबने उन्हें शुभकामनाएं दीं . फ़ोन करने वालों के नाम हैं - साउथ संकराइल से बाबू खान और शब्बीर, राधापुर howra  से अरुण शास्मंडल. 

   जिन्हें लाइन नहीं मिली उन्होंने एस एम एस द्वारा शुभकामनायें भेजीं. 

एस एम एस  शुभकामना सन्देश  इस प्रकार हैं :- 

1. God gifted  singer  मन्ना डे के जन्म दिन पर  हार्दिक शुभकामनायें .    हमारी  तरफ से भी. उस महान इंसान के बारे में हम क्या कहें .  - बेहाला से उत्पल माइति, टुकाई  भत्ताचार्जी और रिम्पी. 
  
2. दीदी  आज मेरे बेटे रिशान के दो  साल पूरे  हुए हैं . दीदी आप मेरे बेटे के लिए  भी दुआ कीजिये. -  कोलोरा  से बादशा .

3.  मन्ना डे को बहुत-बहुत  मुबारक हो जन्मदिन. 
- मु. नईम, आजादनगर से .

4.  मन्ना डे, अनुष्का शर्मा, गुजरात और महाराष्ट्र राज्यों को हैप्पी बर्थडे विश करता हूँ . -  राम बालक हुगली   से

5. हार्दिक शुभकामनायें 
- साउथ संकराइल, खा पाड़ा  से  बापी, मोंटू, सोंटू मल्लिक.

6. दिल से मुबारक, नज़र से मुबारक, जुबान से निकले तो मन्ना डे के जन्मदिन  पर ढेर सी मुबारक. - दक्षिण संकराइल से मुनीरउद्दीन लस्कर.


 
 
                                     )(   )(  )(   )(  )(

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें